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संगीत सुनने के लाभ

16बार   2021-07-05

हाल के शोध के माध्यम से संगीत सुनने के अद्भुत लाभ दिखाते हैं अच्छा पोर्टेबल स्पीकरएस, जो श्रोता की मानसिक कल्याण में सुधार करता है और असाधारण तरीकों से भौतिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यदि आप एक संगीत सबक लेते हैं या दो लेते हैं, तो यह संगीत प्रशिक्षण आपके IQS को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि पुरानी उम्र में आपकी याददाश्त को तेज रख सकता है। संगीत पर लगाए जाने के 15 अद्भुत वैज्ञानिक रूप से सिद्ध लाभ यहां दिए गए हैं।

संगीत आपको खुश करता है

शोध साबित करता है कि जब आप अच्छे पोर्टेबल स्पीकर के माध्यम से संगीत सुनते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क में एक रसायन जारी करते हैं जिसे डोपामाइन-ए \'अच्छा न्यूरोट्रांसमीटर महसूस होता है। मैकगिल विश्वविद्यालय, वैलोरी सलीमल के एक न्यूरोसाइस्टिस्ट ने एक रेडियोधर्मी पदार्थ के साथ आठ संगीत-प्रेमियों को इंजेक्शन दिया जो डोपामाइन रिसेप्टर्स के साथ अपने पसंदीदा संगीत की सुनने के बाद बांधता है। बाद में, एक पालतू स्कैन ने दिखाया कि बड़ी मात्रा में डोपामाइन जारी किया जा रहा था, जिसने जैविक रूप से प्रतिभागियों को खुशी, उत्तेजना और खुशी जैसी कुछ भावनाओं को महसूस करने का कारण बना दिया। अब आप जानते हैं कि 15 मिनट के लिए अपने पसंदीदा संगीत को सुनकर प्राकृतिक उच्च और भावनात्मक बढ़ावा कैसे प्राप्त करें!

संगीत कसरत सहनशक्ति में वृद्धि

अध्ययनों से पता चलता है कि उन शीर्ष कसरत ट्रैक को सुनना शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ा सकता है और कठिन सत्र के दौरान कसरत सहनशक्ति में वृद्धि कर सकता है। तेजी से या धीमी प्रेरक संगीत की बात सुनी गई धावकों की तुलना में अपने रन के पहले 800 मीटर को तेज कर दिया, जिन्होंने शांत संगीत की बात सुनी या संगीत के बिना भाग लिया।


संगीत तनाव को कम करता है और स्वास्थ्य में सुधार करता है

अच्छे पोर्टेबल स्पीकर के माध्यम से अपने पसंदीदा संगीत को सुनना आपको अपने शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव स्तर हार्मोन को कम करने में मदद कर सकता है, जो पुरानी तनाव के प्रभाव प्रभावों का प्रतिकार करता है। यह एक महत्वपूर्ण खोज है क्योंकि तनाव हमारी सभी बीमारियों और बीमारियों में से 60% का कारण बनता है। एक अध्ययन में पाया गया कि यदि लोगों ने विभिन्न उपकरणों और गायन करके संगीत बनाने में भाग लिया, तो यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी बढ़ावा देता है कि अगर वे निष्क्रिय रूप से सुनते हैं।

संगीत y मदद करता है बेहतर सो जाओ

लगभग 40% चीनी वयस्क अनिद्रा से पीड़ित हैं। चीन में अनिद्रा के पूल किए गए प्रसार कई पश्चिमी देशों में 15% कम थे (उदाहरण के लिए फ्रांस और इटली में 37.2% और संयुक्त राज्य अमेरिका में 27.1%)। एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि सोने के लिए 45 मिनट के लिए शांत संगीत सुनने वाले छात्र महत्वपूर्ण नींद को बेहतर ढंग से सोते हैं जो छात्रों ने एक ऑडियोबुक की बात सुनी या कुछ भी नहीं किया।

संगीत अवसाद स्तर कम करता है

350 मिलियन से अधिक लोग दुनिया भर में अवसाद से पीड़ित हैं, और उनमें से 9 0% अनिद्रा का भी अनुभव करते हैं। उपरोक्त स्लीप रिसर्च ने पाया कि ग्रुप में अवसाद के लक्षणों में काफी कमी आई है जो सोने से पहले अच्छे पोर्टेबल स्पीकर के माध्यम से शास्त्रीय संगीत की बात सुनी, लेकिन अन्य दो समूहों में नहीं। जर्मनी में एक अन्य अध्ययन ने दर्शाया कि संगीत संगीत के प्रकार के आधार पर रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है। ध्यान की आवाज़ें और शास्त्रीय संगीत ने लोगों को उठाया, जबकि टेक्नो और भारी धातु ने लोगों को और भी नीचे लाया।


संगीत आपको कम खाने में मदद करता है

जॉर्जिया टेक विश्वविद्यालय के एक शोध के आधार पर, यह दिखाया गया है कि प्रकाश व्यवस्था और संगीत को नरम करना, जबकि लोगों ने उन्हें कम कैलोरी का उपभोग करने और अपने भोजन का आनंद लेने का नेतृत्व किया। अच्छी पोर्टेबल स्पीकर के माध्यम से रोशनी को कम करने और नरम संगीत को सुनने का प्रयास करें अगली बार जब आप भोजन के लिए बैठते हैं तो आप अपनी भूख को सीमित करने के तरीकों की तलाश में हैं।

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संगीत आपकी स्मृति को मजबूत करता है

शोधकर्ताओं ने पाया है कि संगीत आपको जानकारी को बेहतर बनाने और याद रखने में मदद कर सकता है। प्रतिभागियों ने अच्छे पोर्टेबल स्पीकर के माध्यम से संगीत सुनते समय जापानी पात्रों को याद रखने की कोशिश की जो उन्हें तटस्थ या सकारात्मक लग रहा था। नतीजे बताते हैं कि जिन प्रतिभागियों ने संगीतकारों को तटस्थ संगीत के साथ बेहतर सीखा लेकिन सुखद संगीत के साथ बेहतर परीक्षण किया। गैर-संगीतकार सकारात्मक संगीत के साथ बेहतर सीखा लेकिन तटस्थ संगीत के साथ बेहतर परीक्षण किया।

संगीत दर्द को कम करता है

शोध से पता चलता है कि संगीत चिकित्सा और पूर्व-रिकॉर्ड किए गए संगीत में कैंसर रोगियों के लिए सामान्य उपचार से अधिक दर्द कम हो गया है। अन्य शोध से संकेत मिलता है कि यह गहन देखभाल रोगियों में दर्द को भी कम कर सकता है। लेकिन संगीत का चयन शास्त्रीय, ध्यान, या रोगी की पसंद की आवश्यकता है। "संगीत के बारे में एक अच्छी बात, जब यह आपको हिट करता है, तो कोई दर्द महसूस नहीं होता है।" बॉब मार्ले।

संगीत बुढ़ापे में आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है

स्वस्थ पुराने वयस्कों के साथ एक अध्ययन में पाया गया कि दस या अधिक वर्षों वाले संगीत अनुभव वाले संगीतकारों ने संगीतकारों की तुलना में संगीत अध्ययन के एक से नौ साल के साथ संज्ञानात्मक परीक्षणों पर उच्च स्कोर किया। गैर-संगीतकारों ने सबसे कम स्कोर किया। बिजनेस मैग्नेट वॉरेन बुफे ukulele खेलकर 84 साल की उम्र में तेज रहता है। आपको अपने खेल के शीर्ष पर रखने के लिए एक उपकरण खेलने के लिए बहुत देर नहीं हुई है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप युवा या बूढ़े, स्वस्थ या बीमार, खुश या उदास हैं, संगीत कई तरीकों से आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। यह तनाव और चिंता को कम करता है, आपके मनोदशा को उठाता है, आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आपको बेहतर सोने में मदद करता है, आपके दर्द को दूर करता है, और यहां तक ​​कि आपको स्मार्ट बनाता है। उन अद्भुत लाभों को प्राप्त करने के लिए अब अच्छे पोर्टेबल स्पीकर खेलना सीखें!

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