घर » उद्योग समाचार  » मिनी पोर्टेबल स्पीकर की ध्वनि गुणवत्ता का न्याय कैसे करें?

मिनी पोर्टेबल स्पीकर की ध्वनि गुणवत्ता का न्याय कैसे करें?

11बार   2021-06-24

ध्वनि की गुणवत्ता के लिए हर किसी की जरूरत अलग है! जैसे कि:

यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में, वे कुछ भारी बास ध्वनियों को सुनना पसंद करते हैं, जो बोस का बास अच्छा होने के कारणों में से एक है; एशिया में, हम लेयरिंग, संगीत ध्वनि क्षेत्र और संगीत सौंदर्य पर अधिक ध्यान देते हैं। इस यही कारण है कि लोग बोस पसंद करते हैं और सोचते हैं कि इसकी ध्वनि गुणवत्ता बहुत अच्छी है। कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते हैं। स्वाभाविक रूप से, वे सोचते हैं कि यह एक कारण है कि इसकी ध्वनि गुणवत्ता अच्छी नहीं है।

इसलिए, यदि आप मिनी पोर्टेबल स्पीकर की ध्वनि गुणवत्ता का न्याय करना चाहते हैं, तो आपको निम्न बिंदुओं को देखना चाहिए:

1. देखें कि मिनी पोर्टेबल स्पीकर की आवाज मानव कानों की स्वीकार्य सीमा के भीतर है या नहीं

किसी भी प्लेबैक उपकरण में, यदि ध्वनि दबाव (यूनिट: डेसिबल) बहुत अधिक है, तो वॉल्यूम लोड होगा। यदि यह लंबे समय तक चलता है, तो यह ध्वनि प्रदूषण का उत्पादन करेगा और कान की क्षति का कारण बन जाएगा।

इसलिए, अच्छी ध्वनि गुणवत्ता वाले मिनी पोर्टेबल स्पीकर को सबसे बुनियादी ध्वनि दबाव से शुरू होना चाहिए।

ध्वनि दबाव के परिप्रेक्ष्य से: हमारे मानव कान 60-70 डेसिबल के लिए अधिक उपयुक्त हैं; 80-90 डेसिबल बहुत शोर महसूस करेंगे और तंत्रिका कोशिकाओं को नष्ट कर दिया जाएगा; और यदि मात्रा 100 डेसिबल से अधिक है, तो कानों को आंतरिक सुनवाई की बाल कोशिकाओं को ध्वनि बनाने या क्षतिग्रस्त होने के कारण पर्याप्त है, जिससे सुनवाई हानि होती है।

यदि हम ध्वनि की आवृत्ति को देखते हैं: ध्वनि तरंगें जिन्हें हम मनुष्यों को सुन सकते हैं वे श्रव्य ध्वनि तरंगें 20 से 2000 हर्ट्ज की आवृत्ति रेंज के साथ हैं; 20000 एचजेड से ऊपर 20 हर्ट्ज और अल्ट्रासोनिक तरंगों से नीचे की लहरें अश्रव्य हैं। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति की सुनवाई सीमा अलग-अलग उम्र के साथ अलग है। उदाहरण के लिए, एक बच्चा अधिकतम 30,000 हर्ट्ज से 40,000 हर्ट्ज सुन सकता है। उम्र के साथ, उच्चतम आवृत्ति जिसे सुना जा सकता है भी कम हो जाता है। 50 साल की उम्र के बुजुर्ग लोग केवल 13000 हर्ट्ज तक सुन सकते हैं, जबकि साठ साल से अधिक सीनियर्स केवल 1000 से 4000 हर्ट्ज सुन सकते हैं।

यही कारण है कि एक ही आवाज एक ऐसी दुनिया में बहुत जीवंत लगती है जो बच्चे सुनते हैं, लेकिन बुजुर्ग महसूस करते हैं कि यह चुप है। अच्छी ध्वनि गुणवत्ता वाले ब्लूटूथ स्पीकर से पहले आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है, इन कारकों पर विचार करना आवश्यक है, कुछ पुराने कानों को संतुष्ट करते हुए युवा लोगों के कानों को कैसे संतुष्ट करें। इसलिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कैसे प्रमुख निर्माताओं "अपने जादू को दिखाते हैं।"

mini portable speaker

एनएसपी -220 एफआर लें मिनी पोर्टेबल स्पीकर उदहारण के लिए!

विभिन्न आयु समूहों की सुनवाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए, और सभी लोगों द्वारा ध्वनि को सुनाई देने के लिए, अस्वीकार्य नहीं।

हमने थोड़ा होमवर्क से अधिक किया:

1. उपस्थिति डिजाइन से विचार करना शुरू करें

मिनी पोर्टेबल स्पीकर की ध्वनि गुणवत्ता के लिए, उपस्थिति डिजाइन से हर किसी के कान की जरूरतों को पूरा करने के लिए, हमने विचार करना शुरू किया कि मिनी पोर्टेबल स्पीकर की आवाज़ बेहतर कैसे खेलें, और जनता को पूरा करने के लिए ध्वनि की गुणवत्ता की मांग।

कैबिनेट संरचना के माध्यम से ध्वनि को अपवर्तित करने के बाद, यह एक प्रकार का गूंज और प्रतिबिंब प्रभाव उत्पन्न करता है, और फिर मानव कान में गुजरता है, जो मिनी पोर्टेबल स्पीकर की स्टीरियो ध्वनि को काफी बढ़ा सकता है, ताकि प्रत्येक उपयोगकर्ता, चाहे आप युवा हों या पुराने इसके अलावा, जब आप एनएसपी -220 एफआर सुनते हैं, तो आप त्रि-आयामी प्रभाव की उपस्थिति महसूस कर सकते हैं।

2. संकल्प में सुधार करें ताकि एनएसपी -220 एफआर मिनी पोर्टेबल स्पीकर को सुना है कि हर कोई आरामदायक महसूस करता है।

हम सभी जानते हैं कि संगीत की संगीत मुख्य रूप से उच्च श्रेणी में केंद्रित है, लेकिन जिस तरह से ध्वनि तरंगें प्रचारित होती हैं, ध्वनि तरंग आवृत्ति जितनी अधिक होती है, उतनी ही छोटी होती है, और जितनी तेज़ी से गायब हो जाती है;

हालांकि, यदि स्पीकर का संकल्प सूक्ष्म संगीत संकेतों को सटीक रूप से पुनर्स्थापित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, और उच्च आवृत्ति सीमा अपर्याप्त है, तो स्वर और नमकीन अराजक और आलसी बन जाएगा, आकर्षण का उल्लेख न करें।

सामान्य मिनी पोर्टेबल स्पीकर की प्रतिक्रिया आवृत्ति आमतौर पर 120 हर्ट्ज -10 किलोहर्ट्ज होती है।

एनएसपी -220 एफआर की भौतिक प्रतिक्रिया आवृत्ति 20 हर्ट्ज से 20 किलोहर्ट्ज तक टूट गई है। यदि आप एक वरिष्ठ उत्साही हैं, तो आप इस डेटा को पढ़ने के बाद इस उत्पाद की सोने की सामग्री को समझेंगे। इस तरह के एक छोटे से कैबिनेट में इस तरह की व्यापक आवृत्ति प्रतिक्रिया हो सकती है, और नतीजा यह है कि ध्वनि प्रजनन बहुत वास्तविक है, और व्यक्तिगत उपकरणों को महत्वपूर्ण प्रदर्शन के दौरान पूरी तरह से प्रतिष्ठित किया जा सकता है।

इस तरह की आवृत्ति परिचित बोस में भी नहीं है! यदि आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आप तुलना कर सकते हैं, डेटा आधिकारिक वेबसाइट पर है!

mini portable speaker